मध्यप्रदेश शिक्षा पोर्टल

Integrated Student Tracking and Management System

Home Contact Us Help Awards
Main Menu
Help

राज्य शासन के विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं ओर उनके अवयवों की भिन्नता को दूर करने एवं सरलीकृत ओर पारदर्षी व्यवस्था बनाते हुए योजनाओं के कि्रयान्वयन के संबध में विधान सभा में संकल्प 2010 में संकल्प क्र. 37- समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम पारित किया गया है ।

Samagra

पृष्ठभूमि :-

राज्य शासन के विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं ओर उनके अवयवों की भिन्नता को दूर करने एवं सरलीकृत ओर पारदर्षी व्यवस्था बनाते हुए योजनाओं के कि्रयान्वयन के संबध में विधान सभा में संकल्प 2010 में संकल्प क्र. 37- समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम पारित किया गया है।
                     सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभागों की छात्रवृत्ति योजनाओ के प्रभावी क्रियान्वयन तथा छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र प्राप्त तथा स्वीकृत करने के व्यवस्था का सरलीकरण करते हुए सभी छात्रवृत्तियो को समेकित छात्रवृत्ति योजना के रूप में लागू किया जाना का निर्णय लिया है।

उद्देश्य :-

  1. हितग्राहियों को यथासंभव एक ही प्लेटफार्म पर समस्त छात्रवृति की जानकारी एवं लाभ उपलब्ध कराना।
  2. नियम एवं प्रक्रियाओं का सरलीकरण।
  3. पारदर्षी और कम्प्यूट्रीकृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराना।
  4. उक्त योजना के माध्यम से सभी हितग्राहियों को पृथक पृथक आवेदन करने की आवयष्यकता नहीं होगी जिससे समस्त पात्र हितग्राहियों को अधिकाधिक लाभ मिल सकेगा।
  5. भुगतान सीधे हितग्राही के बैंक खाते में प्राप्त हो।

छात्रवृत्ति स्वीकृति हेतु आवेदन पत्र:-

एकल आवेदन पत्र द्वारा समस्त छात्रवृत्तियों की स्वीकृति कार्यवाही में निम्नानुसार आवेदन पत्रों का उपयोग किया जाएगा।

  • कक्षा 1 से 5
  • कक्षा 6 से 8
  • कक्षा 9 से 10
  • कक्षा 11 से 12

समग्र समेकित छात्रवृति योजना में निम्न विभागो द्वारा संचालित सभी छात्रवृत्ति/शिक्षा प्रोत्साहन योजनाओ को सम्मिलित किया गया है:-

  1. स्कूल शिक्षा विभाग
  2. सामाजिक न्याय विभाग
  3. नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग
  4. अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मध्यप्रदेश
  5. आदिम जाति कल्याण विभाग
  6. पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मध्यप्रदेश
  7. विमुक्त घुमक्कड एवं अद्र्ध घुमक्कड जाति विकास विभाग
  8. मध्यप्रदेष राज्य कृषि विपणन बोर्ड
  9. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल

समग्र समेकित का योजना समग्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन क्रियान्वयन:-

  • सर्वप्रथम छात्र को सभी विभागो द्वारा संचालित सभी छात्रवृत्ति/शिक्षा प्रोत्साहन योजनाओ का लाभ लेने के लिए को अपनी शाला में एकल समग्र समेकित छात्रव्रत्ति आवेदन भरना होगा। छात्र एक शेक्षणिक सत्र मे सभी योजनाओ के केवल एक ही फार्म भरेगा।
  • छात्र फार्म के साथ प्रथम बार अपने बैंक अकाउंट की पासबुक का प्रथम पेज की छायाप्रति संलग्न करें जिसमे बैंक शाखा का IFSC कोड़ तथा बैंक खाता नंबर साफ दिखाई देना चाहिये। इसके अलावा सभी प्रमाणपत्र भी संलग्न करें।
  • आवेदन को प्रधानाध्यापक द्वारा परीक्षण कर स्वीकृत किया जाकर संकुल केन्द्र प्राचार्य को भेजा जायेगा।
  • संकुल केन्द्र प्राचार्य द्वारा बी.आर.सी. केन्द्र पर आवेदन का ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन का कार्य अपने प्रतिनिधि की उपसिथति में कराया जायेगा।
  • पोर्टल पर पंजीयन उपरांत विकासखण्ड में छात्रवृतित के नोडल अधिकारी द्वारा जाच कर उपरांत लॉक किया जायेगा तथा उसे डीडीओ के पास स्वकृती हेतु भेजा जावेगा।
  • Lock उपरांत कोषालय हेतु देयक का पारूप संकुल केन्द्र प्राचार्य को प्राप्त हेागा जिसे संबंधित प्राचार्य संकुल केन्द्र पर संधारित पंजी से छात्रों का मिलान करेंगें एवं सत्यापित करेंगें, सत्यापन उपरांत पोर्टल से देयक Generate होगे।
  • छात्रवृतित स्वीकृति एवं वितरण का कार्य प्राचार्य एवं आहरण संवितरण अधिकारी संकुल केन्द्र शालाओं के माध्यम से ही किया जाएगा।
  • देयक कोषालय में प्रस्तुत होने के उपरांत संबंधित हितग्राही के बैंक खाते में सीधे र्इ-भुगतान के माध्यम से छात्रवृतित का भुगतान किया जाएगा।